हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Free Silai Machine Yojana 2024: सभी महिलाओं को सरकार की ओर से मिल रही है सिलाई मशीन, यहाँ से देखें पूरी जानकारी

Free Silai Machine Yojana 2024: सभी महिलाओं को सरकार की ओर से मिल रही है सिलाई मशीन, यहाँ से देखें पूरी जानकारी

Free Silai Machine Yojana 2024: सभी महिलाओं को सरकार की ओर से मिल रही है सिलाई मशीन, यहाँ से देखें पूरी जानकारी

Free Silai Machine Yojana 2024

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना की जानकारी वर्तमान समय में बहुत ज्यादा वायरल हो चुकी है। ऐसे में आप सभी को फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी अवश्य जान लेनी चाहिए तभी आपको पता चलेगा कि आखिर पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना है या फिर एक फर्जी योजना है। फेसबुक तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़ी अनेक प्रकार की अक्सर खबर वायरल होते रहती है।

आप तक भी फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़ी कोई ना कोई जानकारी जरूर पहुँची होगी क्योंकि आज हम सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं और सोशल मीडिया के कारण अनेक प्रकार की जानकारियाँ आसानी से हम सभी तक पहुँच जाती है। अगर फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़ी जानकारी वायरल वीडियो के द्वारा या फिर किसी भी माध्यम से आप तक नहीं पहुँची है तब भी आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़ी पूरी खबर विस्तार पूर्वक आप सभी को यहाँ बताइए गई है।

इंटरनेट पर वायरल होने वाले सभी वीडियो के अंतर्गत इस योजना को लेकर यही दावा किया जाता है कि जो भी महिलाएँ इस योजना के लिए पात्र हैं और आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेगी उन्हें भारत सरकार के द्वारा मुफ्त में सलाई मशीन प्रदान की जाएगी। इंटरनेट पर जानकारी खोजने पर भी यही जानकारी इस योजना को लेकर मिलती है। युटुब जैसे प्लेटफार्म पर भी इस योजना को लेकर यही जानकारी प्रस्तुत होती है कि महिलाओं के लिए यह योजना शुरू की गई है और योजना के लिए आवेदन करने पर सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।

Gold Rate Today Fall Down: आज सातवें आसमान से धङाम हुए सोने की कीमतें, जानिए क्या है 10 ग्राम गोल्ड के भाव

इस योजना को सच मानकर अनेक महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने की कोशिश भी की है, तो वहीं दूसरी तरफ वर्तमान समय में भी अनेक महिलाएँ इस योजना को सच माने बैठी है लेकिन इस योजना का सच सच के विपरीत है। इस योजना का सच यह है कि केंद्र सरकार के द्वारा यह योजना शुरू नहीं की गई है। मतलब कि इस योजना के लिए आवेदन करने पर कोई भी सिलाई मशीन नहीं मिलेगी। पूरी जानकारी और भी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आप सभी इस आर्टिकल में बने रहें।

फ्री सिलाई मशीन योजना की सच्चाई

जो भी आर्टिकल फ्री सिलाई मशीन योजना को लेकर वायरस होते हैं तथा जो भी वीडियो फ्री सिलाई मशीन योजना को लेकर वर्तमान समय में वायरल हो रहे हैं तथा पहले भी अनेक बार हो चुके हैं। उनके अंतर्गत योजना के लिए पात्रता आवेदन करने की प्रक्रिया लाभ जैसी जानकारी विस्तार पूर्वक समझाई गई है। वहीं वीडियो के अंतर्गत तथा आर्टिकल के अंतर्गत फोटो को भी उपयोग में लिया गया है। जिसमें की महिला की फोटो सिलाई मशीन का फोटो तथा हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का फोटो का उपयोग में लिया गया है। जानकारी को पढ़कर या वीडियो के माध्यम से जानकारी को जानकर और फोटो को देखकर योजना बिल्कुल सही लगती है लेकिन सरकार के द्वारा संचालित की गई यह योजना नहीं है। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना को लेकर कोई भी घोषणा अभी तक नहीं की गई है अनेक मीडिया वेबसाइट्स के अंतर्गत इस योजना को लेकर जानकारी बिल्कुल भी गलत है अर्थात फर्जी है।

फर्जी योजना होने के अन्य सबूत

पीआईबी फैक्ट चेक के द्वारा अक्सर फर्जी योजनाओं को लेकर तथा अनेक फर्जी न्यूज़ को लेकर जानकारी दी जाती है। जानकारियाँ ऑफिशियल ट्विटर की एक अकाउंट पर जारी की जाती है, तो जैसे ही पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना भी एक फर्जी योजना है। जिसकी जानकारी पहले जारी की जा चुकी है पीआईबी फैक्ट चेक की जानकारी को जानकर अनेक लोगों ने इस योजना से दूरी बनाई और इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की है क्योंकि फर्जी योजनाओं में ऑनलाइन धोखाघङी भी हो सकती है इसलिए आप सभी सावधान रहे।

पीआईबी फैक्ट चेक के द्वारा लोगों को इस योजना से सावधान रहने को कहा गया है। सरकार ने अपने किसी भी भाषण के अंतर्गत इस योजना को लेकर जानकारी नहीं दी गई है ना ही कोई ऑफिशियल जानकारी जारी की गई है, तो आप सभी इस प्रकार की वेबसाइट और जानकारी पर बिल्कुल भी ना जाएँ और ना ही विश्वास करें किसी कार्यालय के अंतर्गत इस योजना को लेकर जानकारी उपलब्ध नहीं की गई है ऐसे में यह पूरी फर्जी योजना है।

फ्री सिलाई मशीन योजना फर्जी जानकारी को शेयर करने से बचें

जैसा कि आज हम किसी भी जानकारी को बिना सोचे समझे शेयर कर देते हैं और यह भी हमारी बहुत बड़ी गलती हो सकती है और इसी का नतीजा आज फ्री सिलाई मशीन योजना का है। जिसके चलते यह योजना बहुत ही ज्यादा वायरल हो चुकी है तो आप अच्छे से जानकारी को वेरीफाई करें। उनके बारे में अच्छे से जानकारी को जानें और फिर सोच समझकर सही जानकारी को कहीं शेयर करें ताकि भविष्य के अंतर्गत आपको समस्या का सामना कभी ना करना पड़े।

PM Awas Yojana 2024 Online Apply: पीएम आवास योजना के लिए फॉर्म भरना हुआ शुरू, जल्दी से अपना आवेदन करें

SOME IMPORTANT LINK

Check Link Click Here
Official Website Click Here
Free Silai Machine Yojana 2024 Click Here
Home Page Click Here
WhatsApp Group Join Now

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम अब तक पहुँचाती है। हमारा उद्देश्य शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब, डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है। जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरीके से जान सके और समझ सके। इससे जुङा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा। इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा|

धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!