हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Bihar Voter List 2024: बिहार वोटर लिस्ट हो गई जारी, यहाँ से चेक करें लिस्ट में अपना नाम @ceobihar.nic.in

Bihar Voter List 2024: बिहार वोटर लिस्ट हो गई जारी, यहाँ से चेक करें लिस्ट में अपना नाम @ceobihar.nic.in

Bihar Voter List 2024: बिहार वोटर लिस्ट हो गई जारी, यहाँ से चेक करें लिस्ट में अपना नाम @ceobihar.nic.in

Bihar Voter List 2024

नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत है हमारे एक नए और शानदार आर्टिकल में, आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार वोटर लिस्ट के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे। बिहार के निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार में ग्राम पंचायत स्तर पर वोटर लिस्ट डाउनलोड करने की दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। अगर आप बिहार के मूल निवासी हैं और आने वाले चुनाव में मतदान करने वाले हैं, तो अपने घर बैठे आप आसानी से वोटर लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

यहाँ उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं वोटर लिस्ट कैसे डाउनलोड करना है और कैसे इसमें अपना नाम चेक करना होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं। अगर आप बिहार के मूल निवासी हैं, तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक अवश्य पढ़े क्योंकि यहाँ पर हम आपको बिहार वोटर लिस्ट 2024 के बारे में संपूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। इसे ध्यान पूर्वक आपको पढ़ना होगा ताकि आपको बिहार वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें और लिस्ट डाउनलोड कैसे करें। इसके बारे में पूरी जानकारी आपको आसानी से प्राप्त हो सके।

Bihar Voter List Download 2024— Overview

Name the Commission State Election Commission, Bihar
Name of the Article Voter List Download
Live Status of New List Released and Live to Check & Download
Mode Online
Requirements All Details of Area
Official Website Click Here
Home Page Click Here

बिहार के सभी वोट देने वाले नागरिकों को हम हमारे इस आर्टिकल में स्वागत करते हैं। यहाँ पर आज हम आपको वोटर लिस्ट डाउनलोड करने का पूरा तरीका बताएँगे वोटर लिस्ट किस प्रकार से डाउनलोड करना है और क्या इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस रहेगी। इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिलने वाली है। वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम का प्रयोग करना होगा।

इसके लिए आप अपने मोबाइल लैपटॉप या फिर कंप्यूटर का उपयोग भी कर सकते हैं। आप सभी की जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि वोटर लिस्ट में अगर आपका नाम नहीं है, तो आप वोटिंग नहीं कर पाएँगे। ऐसे में आप अगर वोट डालने वाले हैं, तो जल्द से जल्द वोटर लिस्ट में अपना नाम अवश्य देख लें।

Ayushman Card Download New Process 2024: नया आयुष्मान कार्ड हुआ जारी, यहाँ से डाउनलोड करें

बिहार वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें ?

• बिहार वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इलेक्शन कमिशन की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।

• यहाँ पर आपको Search Your Name इन Electoral Roll के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

• एक नया पेज आपके सामने स्क्रीन पर खुल जाएगा। जहाँ पर आप अपनी एपिक नंबर से, अपनी डिटेल से या अपने मोबाइल नंबर का प्रयोग करके अपनी जानकारी को सर्च कर सकते हैं।

• आपके यहां पर अपना एपिक नंबर दर्ज करने के बाद में राज्य सेलेक्ट करना होगा और कैप्चा कोड दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।

• इसके बाद आपको कौन से पोलिंग सेंटर में वोट करना है और आपकी वोटर लिस्ट से संबंधित जानकारी आपके स्क्रीन पर नजर आने लगेगी।

बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड कैसे करें ?

• अगर आप बिहार के नागरिक है और वोटर लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट http://ceobihar.nic.in के होम पेज पर जाना होगा।

• यहाँ पर आपको मेनू के विकल्प पर क्लिक कर देना है। जहाँ पर आपको वॉटर कॉर्नर का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

• यहाँ पर आपका Electoral Roll (Final Roll W.R.T. 01.01.2024) निर्वाचक नामावली (अंतिम निर्वाचक नामावली) 01.01.2024 के अनुसार विकल्प मिल जाएगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

• फिर एक नया पेज आपके सामने खुलता है। जहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपसे मांगी जाएगी। उसके बाद आपको Show के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

• एक लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी। जिसमें आप वोटर लिस्ट को चेक कर सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Gold Price Today: सोना के दामों में गिरावट देख खरीदार खुशी से नाचने लगें, जानिए सोना का ताजा रेट

SOME IMPORTANT LINK

Apply Link Click Here
Official Website Click Here
Status Check Link Click Here
Home Page Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Disclaimer:– हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुँचाती है। हमारा उद्देश्य शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुँचाना है। जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह से जान सके इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा। इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!